उत्तराखंड बोर्ड का सिलेबस कैसे डाउनलोड करें || How To Download Uttarakhand Board Syllabus



10वीं तथा 12वीं की परीक्षाओं में अच्छे अंक पाना सभी विद्यार्थियों का सपना होता है, परंतु अच्छे अंक पाने के लिए यह जानना आवश्यक होता है कि हमारी परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न आएंगे , यानी जी परीक्षा का पैटर्न क्या होगा ?

 यदि विद्यार्थियों को उनकी आने वाली परीक्षा का सिलेबस मिल जाए तो उन्हें यह जानने में बहुत ही आसानी हो जाती है कि उनकी आने वाली परीक्षाओं का पैटर्न क्या होगा, यदि आप उत्तराखंड बोर्ड (Uttarakhand Board) के विद्यार्थी हैं आप उत्तराखंड बोर्ड का सिलेबस (Syllabus) डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस लेख को आप पूरा पढ़ें क्योंकि आज के इस लेख में हमने आपको बताया है किस प्रकार से उत्तराखंड बोर्ड का सिलेबस डाउनलोड (Download) कर सकते हैं ।



How To Download Uttarakhand Board Syllabus



उत्तराखंड बोर्ड के पुराने प्रश्न पत्र डाउनलोड करें



यदि आप उत्तराखंड बोर्ड का सिलेबस डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सर्वप्रथम उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://ubse.uk.gov.in पर जाएं , आप उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर यहाँ क्लिक करके भी जा सकते है।


अब आपके सामने एक इस टाइप का पेज खुल जाएगा


Uttarakhand Board

अब आप वेबसाइट के पेज के बायीं ओर देखे आपको वह पर syllabus का ऑप्शन देखने के लिए मिल जाएगा । आप सिलेबस के ऑप्शन पर क्लिक कर लें।

Uttarakhand Board Website


अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा अब यहाँ पर आप अपनी कक्षा का चयन तथा अपने सिलेबस का चयन कर लें और उसपर क्लिक करें

UBSE

क्लिक करते ही आपका सिलेबस डाउनलोड हो जाएगा




आसान चरणों में --


1. सबसे पहले उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://ubse.uk.gov.in पर जाएं पर जाएं , वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहाँ भी क्लिक कर सकते है।



2. अब आप पेज के बाई ओर लिखे सिलेबस के ऑप्शन पर क्लिक कर लें ।


3. सिलेबस के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा , वहाँ आप अपनी कक्षा का चयन करें तथा आपको जिस भी विषय का सिलेबस डाउनलोड करना है उस पर क्लिक कर लें ,


4. क्लिक करते ही सिलेबस डाउनलोड हो जाएगा।


इस लेख को पूरा पड़ने के लिए आपका धन्यवाद्।