एनडीए क्या है, योग्यता तथा इसके पुराने प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड करें?

What is NDA, eligibility and how to download its old question paper?



पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र विद्यार्थियों के लिए वरदान सिद्ध होते हैं, क्योंकि पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को देखकर विद्यार्थी आसानी से यह अनुमान लगा सकते हैं कि उनकी परीक्षाओं में प्रश्न पत्र किस प्रकार के आएंगे। 


इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप एनडीए / NDA (National  Defence Academy) के पुराने प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ? यदि आप एनडीए के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो आप आज के इस लेख को अवश्य पढ़ें क्योंकि इसे पढ़ने के बाद  आपको एनडीए के विषय में जानकारी मिलेगी तथा आप बड़ी ही आसानी से एनडीए ( NDA ) के पुराने प्रश्न पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। 

How To Download NDA Previous Year Question Papers



एनडीए क्या है ( NDA Kya Hai ) ?


एनडीए का पूरा नाम नेशनल डिफेंस एकेडमी (National  Defence Academy ) है, हिंदी में इसे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भी कहा जाता है। एनडीए के माध्यम से आप भारतीय सेना में जा सकते हैं, यह आपको जल सेना, वायुसेना तथा थल सेना में सम्मिलित होने काअवसर प्रदान करता है। 

एनडीए ( NDA) की परीक्षा प्रतिवर्ष दो बार आयोजित की जाती है। 



एनडीए के लिए आयु कितनी होनी चाहिए ( NDA Ke Liye AAyu/ Age Kitne Hone Chahiye ) ?


एनडीए अभ्यर्थी की उम्र/ आयु 16.5 से लेकर 19 वर्ष के मध्य तक होनी चाहिए। 


शैक्षणिक योग्यता ( Educational Qualifications ) । 


एनडीए की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 12वीं पास होना चाहिए, यदि आप जल सेना वायु सेना में जाना चाहते हैं तो आपकी 12वीं गणित तथा भौतिक विज्ञान के साथ होनी अनिवार्य है। 


एनडीए परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थी को अविवाहित होना आवश्यक है। 



एनडीए के पुराने प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड करें ( NDA Ke Purane Question Papers Kase Download Kare ) ?



1.यदि आप एनडीए के पुराने प्रश्न पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम यहां क्लिक करें, अथवा यूपीएससी ( UPSC ) की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जाएं। 


2. यदि आप मोबाइल का प्रयोग कर रहे हैं तो अपने ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड पर ले जाएं। 


3. अब आपके सामने UPSC ( संघ लोक सेवा आयोग ) की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी, वेबसाइट में आपको एक मीनू बार दिखेगा, आपको मीनू बार के एग्जामिनेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

NDA Previous Year Question Papers

4. एग्जामिनेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे, यहां पर आपको प्रप्रीवियस क्वेश्चन पेपर्स ( Previous Question Papers ) का ऑप्शन देखने के लिए भी मिलेगा, आप Previous Question Papers के ऑप्शन पर क्लिक कर ले। 

NDA Ke Purane Papers Kase Download Kare

5. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, यहां पर आपको एक सर्च बार दिखेगा ( सर्च बार में लिखा होगा Search Exam Name )।  आपने यहां पर National Defence Academy सर्च कर लेना है। 

NDA OLD Question Paper



6.  National Defence Academy सर्च करते ही एनडीए के पुराने प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के ऑप्शन आपके सामने आ जाएंगे, आपको जिस भी वर्ष का प्रश्न पत्र डाउनलोड करना है, आप उस वर्ष के नीचे दिए गए प्रश्न पत्र पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

How To Download NDA OLD Question Papers




आसान चरणों में  ( in easy steps ) --


1. सर्वप्रथम यहां पर क्लिक करें। 


2. अब मीनू बार लिखें एग्जामिनेशन की ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आपके सामने एक प्रीवियस क्वेश्चन पेपर ( Previous Question Papers ) का ऑप्शन आएगा आप वहां पर क्लिक कर ले। 


3.अब एक नया पेज खुल जाएगा, आप वहां पर दिए गए सर्च बार में National Defence Academy सर्च कर ले। National Defence Academy सर्च करते ही आपके सामने एनडीए के पुराने प्रश्न पत्र आ जाएंगे। 


4. आपको जिस भी वर्ष का प्रश्न पत्र डाउनलोड करना है आप वहां पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं।