पंजाब बोर्ड का पाठ्यक्रम ( Syllabus) कैसे डाउनलोड करें ? || How to download Panjab Board syllabus?



परीक्षाओं में अच्छे अंक पाना हर विद्यार्थी का सपना होता है, परंतु अच्छे अंक लाने के लिए परीक्षा का पाठ्यक्रम पता होना अति आवश्यक है, क्योंकि पाठ्यक्रम ( Syllabus ) से ही हमें यह जानकरी मिल जाती है कि परीक्षाओं में किस अध्याय से कितने नंबर के प्रश्न आएंगे तथा प्रश्न पत्र किस प्रकार का आएगा ? 


इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप पंजाब बोर्ड का पाठ्यक्रम कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, यदि आप पंजाब बोर्ड के छात्र हैं तो आज के इस लेख को आप पूरा पढ़ें, क्योंकि इसे पढ़ने के बाद आप बड़ी ही आसानी से पंजाब बोर्ड की किसी भी कक्षा का पाठ्यक्रम डाउनलोड ( Download  ) कर पाएंगे।


पंजाब बोर्ड का पाठ्यक्रम कैसे डाउनलोड करें? (How To Download Panjab Board Syllabus ?)


यदि आप पंजाब बोर्ड का पाठ्यक्रम डाउनलोड करना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम पंजाब बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट http://www.pseb.ac.in/en पर जाए, अथवा यहां पर क्लिक करें


अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जिसके बाई ओर आपको सिलेबस ( Syllabus 2021 -22 ) का ऑप्शन देखने के लिए मिलेगा, आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।


नोट - अगर आप मोबाइल का यूज कर रहे हैं तो अपने ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड पर ले आएं।



सिलेबस के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा। जहां पर आपसे आपकी कक्षा का चयन करने के लिए कहा जाएगा, अब आपको अपनी कक्षा का चयन करना है।


कक्षा का चयन करने के पश्चात, एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको उस विषय का चयन करना है जिस का पाठ्यक्रम ( सिलेबस) आप डाउनलोड करना चाहते हैं। विषय का चयन करते ही पाठ्यक्रम ( सिलेबस) डाउनलोड हो जाएगा।








आसान चरणों में --

1. पंजाब बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर यहां क्लिक करके जाएं।

2. बाईं ओर लिखें सिलेबस ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. अपनी कक्षा का चयन करें।

4. उस विषय के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसका सिलेबस आप डाउनलोड करना चाहते हैं, क्लिक करते ही सिलेबस डाउनलोड हो जाएगा।


अगर आपको आज का यह लेख अच्छा लगा, तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य साझा करें।