उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट कैसे देखें ?

How To Check Uttarakhand Board Result ?



सभी विद्यार्थियों को अपनी परीक्षाओं (Exam) के परिणाम (Result ) आने का इंतजार रहता है, ताकि वह यह सोच सके कि उन्हें अब आगे क्या करना है, परंतु आज के इस समय में विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम घोषित होते ही पता चल जाता है , कि उनके परीक्षा परिणाम में उन्हें कितने प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं, क्योंकि आज के इस समय में सभी विद्यार्थी परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हैं , इसीलिए इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार से बोर्ड कक्षा 10वीं ,12वीं (Class 10 , Class 12th)के परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर में देख सकते हैं।


UBSE Result




यदि आप उत्तराखंड बोर्ड UBSE विद्यार्थी हैं और अपने रिजल्ट को देखना चाहते हैं तो आज के इस लेख को आप पूरा अवश्य पढ़िए, ताकि आपको अच्छी तरह से समझ में आ जाए कि आपने अपना परीक्षा परिणाम कैसे देखना है।


उत्तराखंड बोर्ड का सिलेबस कैसे डाउनलोड करें ?


उत्तराखंड बोर्ड UBSE का रिजल्ट देखने के लिए बहुत से तरीके हैं, क्योंकि इसका रिजल्ट अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं, परंतु इस लेख में हम आपको तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं वह बहुत ही आसान है और अधिकतर लोग इसी से अपना रिजल्ट देखते हैं।



1. उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आप इंडिया रिजल्ट की वेबसाइट http://www.indiaresults.com/select-state.htm पर चले जाइए, इंडिया रिजल्ट की वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर भी क्लिक कर सकते हैं।


2. वेबसाइट पर जाते ही आपसे अपना राज्य चुनने के लिए कहा जाएगा, आपको यहां पर उत्तराखंड का चयन करना है।


How To Check Uttarakhand Board Result




3. राज्य का चयन करते ही एक नया पेज खुल जाएगा, अब आपने यहां पर देखना है कि उत्तराखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Uttarakhand Board Of School Education ) का ऑप्शन कहाँ पर लिखा है, ऑप्शन मिलते ही आप वहां पर क्लिक कर दें।

How To Check Uttarakhand Board Result



4. यदि आप का रिजल्ट बोर्ड द्वारा घोषित कर दिया गया है, तो यहां पर आपको अपनी कक्षा का चयन करना है तथा अपना रोल नंबर (Roll Number) अथवा नाम ( Name ) डालने के लिए कहा जाएगा, आप यहां पर अपना नाम अथवा डाल दीजिए।

How To Check Uttarakhand Board Result


5. रोल नंबर अथवा नाम डालते ही आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा।




आसान चरणों में --


1. इंडिया रिजल्ट की वेबसाइट पर यहां क्लिक करके जाएं।

2. उत्तराखंड का चयन करें।

3. अब आपने उत्तराखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4. अब अपनी कक्षा का चयन करें तथा अपना रोल नंबर अथवा नाम डालें।

5. अब आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।


आशा करते हैं कि आज का यह लेख आपको पसंद आया, यदि आप हमारे इस ब्लॉग से संबंधित कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आप हमें सुझाव अवश्य दें।


धन्यवाद।