यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ?।। YouTube Channel Kase Banaye ?

आज के इस समय में सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा नेटवर्क बन चुका है, और सोशल मीडिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग Website YouTube पर प्रतिदिन करोड़ों लोग अपनी प्रतिभाओं आदि को वीडियो के माध्यम से अन्य लोगो तक पहुंचा रहे हैं।



इसके साथ ही YouTube की माध्यम से लोग अपने  अपनी जानकारी को अन्य लोगों के साथ बैठकर यहां से काफी अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।



यूट्यूब पर चैनल बनाकर काम करने के फायदे।



अगर आप एक यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर काम करना चाहते हैं, तो इसके सबसे पहले तो यह आवश्यक है, कि आप यह जानने की आपको इससे क्या फायदा होगा। यदि आपको इसके बारे में नहीं पता तो हम आपको बताते हैं, कि यूट्यूब पर काम करने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं।
जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-


1. लोग आपको जानने लगते हैं।

सामान्य तौर पर हमको केवल वही लोग जानते हैं, जिन्होंने हमें कभी देखा होता है, परंतु यदि आप यूट्यूब पर एक यूट्यूब चैनल बनाकर वहां पर काम करते हैं, तो देश दुनिया  के वह सभी लोग आपको जाने लगते हैं। जिन्होंने आपको कभी देखा भी नहीं होता इससे आपकी पब्लिसिटी होने में काफी मदद मिलती है।


2. आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाकर उसपर काम करने से फेमस होने के साथ-साथ आज YouTube चैनल पर काम करके काफी अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं, अपने यूट्यूब चैनल के जरिए आप एड  ( विज्ञापन ) Spondership ( प्रचार ) जैसे अनेक माध्यमों से पैसा कमा सकते हैं।

इसके साथ ही यूट्यूब पर काम करने के अनेक अन्य फायदे भी हैं।


यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आवश्यक चीजें -

यदि आप एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो आपको यह जानना आवश्यक है, कि इसके लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आपको इसके बारे में नहीं पता तो हम आपको यह बता देते हैं, कि एक YouTube Channel बनाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।


1.  एक फोन की आवश्यकता पड़ेगी।

यदि आप एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक फोन की आवश्यकता पड़ेगी। यूट्यूब चैनल बनाने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का होना आवश्यक नहीं है, आप अपने फोन से भी बड़ी ही आसानी से इसे बना सकते हैं।


2. एक जीमेल अकाउंट होना आवश्यक है।

एक यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए, यदि आपके पास एक जीमेल अकाउंट नहीं है, तो आप इसे बना ले।

यदि आपके पास उपरोक्त दो चीजें हैं, तो आप बड़ी आसानी से खुद का एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।


यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने के लिए क्या है, आवश्यक -

केवल मात्र एक यूट्यूब चैनल बना लेने से आप यूट्यूब से पैसा नहीं कमा सकते, यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है। अगर आपको इनके बारे में नहीं पता है, तो चलिए हम आपको इनके बारे में बता देते हैं।



1.  AdSense account होना आवश्यक है।

वैसे तो आप यूट्यूब से अनेक प्रकार से पैसा कमा सकते हैं, परंतु यदि आप सामान्य  तरीके से (  यानि कि विज्ञापन के जरिए ) पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके पास एक ऐडसेंस अकाउंट होना आवश्यक है, यदि आपके पास ऐडसेंस अकाउंट नहीं है तो इसे बना ले।



यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं ?



चलिए अब हम आपको यह बता देते हैं, कि आप अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल कैसे बना सकते हैं, अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करें।



1. सबसे पहले आप यहां क्लिक करें


2. अब आपके सामने यूट्यूब की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।



3. अब आपको इस पेज के ऊपर एक प्रोफाइल का आइकन दिखेगा, आप वहां पर क्लिक कर दीजिए।




4. क्लिक करने के बाद वहां पर आपको एक क्रिएटर स्टूडियो का ऑप्शन मिलेगा, आप क्रिएटर स्टूडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।




5. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।




6. नए पेज पर आपको क्रिएट ए न्यू चैनल का ऑप्शन मिलेगा, आप वहां पर क्लिक कर दें।




7. अब आपसे आपके चैनल का नाम पूछा जाएगा, आप जिस नाम से चैनल बनाना चाहते हैं, वह टाइप कर दे तथा सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।




अब आपका चैनल बनकर तैयार है, परंतु अब इसे वेरीफाई करना बहुत जरूरी है।




यूट्यूब चैनल को वेरीफाई कैसे करें ?



1. सबसे पहले आप अपने यूट्यूब चैनल के क्रिएटर स्टूडियो में चले जाएं, इसके लिए आप किसी भी ब्राउज़र का प्रयोग कर सकते हैं।




2. आप यहां पर आपको चैनल नाम का एक ऑप्शन मिलेगा, आप वहां पर क्लिक कर दें।




3. चैनल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वेरीफाई का ऑप्शन मिलेगा, अपने चैनल को वेरीफाई करने के लिए आप वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।




4. आप यहां पर आपसे आपके देश का नाम पूछा जाएगा, देश का नाम सेलेक्ट करने के बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। ( दोनों ऑप्शन आपके फोन नंबर को वेरीफाई करने के लिए पूछे जाएंगे, इनमें एक ऑप्शन वॉइस कॉल का है, तथा दूसरा टेक्स्ट मैसेज का )




5. ऑप्शन सिलेक्टेड करने के बाद आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा, आप अपना मोबाइल नंबर डाल दें और सबमिट पर क्लिक कर दें।




6. अब आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और आप इस ओटीपी के माध्यम से अपना चैनल वेरीफाई कर पाएंगे। चैनल वेरीफाई करने के लिए आप आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए कोड को ओटीपी वाले ऑप्शन पर डाल दें और सबमिट पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपका चैनल वेरीफाई हो जाएगा।